Search This Blog

Saturday, July 17, 2021

कविता- मेरा घोड़ा

मैंने जब होश संभाला
काला एक घोड़ा मिला
               मेरा घोड़ा पगला घोड़ा
               मोटा ताजा लम्बा चौड़ा
तेजी से वह दौड़ लगाता
साथ उड़ाके मुझे ले जाता
                सीमाओं को ‌‌लांघ लेता
                बन्धनो को तोड देता
बादलों में सुरंग बनाता
धरती पे जल ले आता
                  एक छलांग समन्दर डांकता
                  पूरी धरती सैर कराता
वीर बहादुर चेतक था
राणा प्रताप था मैं उसका
                    ( २)
                    मेरा घोड़ा जवान होता
                    उछलता कूदता मस्त रहता
अपने धुन में खोया रहता
पांवों तले दुनिया रखता
                    ताकत वह खूब आजमाता
                    जोरों से पांव पटकता
चाहता रहा तेज भागना
रूढ़ियों  को  तोड  देना
                     फूंक फूंक रखता कदम
                     कदम कदम बढ़ाता कदम
जोश खरोश ठंड होता
पांवों  को  समेट   लेता
                    मैंने ही लगाम सम्भाली
                    घोड़ा कहीं मचाये न खलबली
                    (३)
मेरा घोड़ा हुआ अधबूढा
थका हारा उसका मुखड़ा
                      गर्दन जैसे टूटा घड़ा
                      रहता नहीं चुप खड़ा
बोझों से लदा हुआ
नतमस्तक चलता हुआ
                      अतीत से नाता टूटा हुआ
                       विरह व्यथा से जुड़ा हुआ
सीमाओं के पीछे रहता
राम नाम जपता रहता
                       कर्म में वह लीन रहता
                        शीश झुकाये काम करता
घूर घूर कहता घोड़ा
नहीं अभी मैं नहीं बूढ़ा 
                      (४)
                   मेरा घोड़ा काला घोड़ा
                   हो गया है अब एकदम बूढ़ा
 एक किनारे है पड़ा                          
किसी तरह होता खड़ा
                   टांग किसी ने है तोड़ा 
                   चलता फिर भी थोड़ा थोड़ा
पास न जाए कोई उसके
नज़र बचाकर सब खिसके
                    सांझ ढले पे सो जाएं
                    देख बुढ़ापा आंसू बहाये
था जो इतने काम का 
रह गया सिर्फ नाम का
                       दीन तनके दुःखी मन के
                       बीते दिन गिन गिन के
                    (५)
ओ मेरा प्यारा घोड़ा
चलना तुझे है और थोड़ा
                         रामजी से है तुझे मिलना
                         हौंसला अपना बुलंद रखना
थोड़ा सा सफर तय करना
रामजी का ‌‌जय बोलना
                          मुसाफिरों को राह बताना
                          भू- भुलैया पार कराना
कल तक जिएं अपने लिए
अब जियो औरों के लिए
                         मोक्ष अभी है तुम्हें पाना
                         भवसागर पार करना
ब्रह्म में तुम समा जाना
शरीर धारण फिर न करना ।

© सुभाष चंद्र गाँगुली 
("भारत माँ कीगोद में" काव्य संग्रह से, प्रथम संस्करण: 2022)

Written in 1989 Revised in 4/2000
Recited in AIR and in KaviSammelans
-------++++------;;;;-;;;---------------

No comments:

Post a Comment